Termites as Ecosystem Engineers


Termites as Ecosystem Engineers



दीमक का नाम आते ही हमारे दिमाग में नुकसान जैसे विचार आते है। पर क्या सही मैं दीमक से मात्र नुकसान होता है क्या दीमक को प्रकृति से खत्म हो जाना चाहिए। पर सोचने वाली बात हे की यदि दीमक से मात्र नुकसान होता है तो प्रकृति ने उसे बनाया ही क्यों क्योंकि प्रकृति के निर्माण में कोई भी बिंदु ऐसा नहीं है जो आवश्यक नहीं हो और उसका निर्माण किया गया हों। तो आज हम दिमाग के उपयोगी पहलुओं के बारे मैं चर्चा करेंगे।

•    प्राकृतिक पारिस्थितिक तंत्र में दीमक महत्वपूर्ण हैं—विशेष रूप से उष्ण कटिबंध में—क्योंकि वे पेड़ों से मृत लकड़ी को रीसायकल करने में मदद करते हैं।  ऐसे सड़न रोकने वालों के बिना, दुनिया मृत पौधों और जानवरों से ढेर हो जाएगी।

•    दीमक यूकोसियल आर्थ्रोपॉड डीकंपोजर हैं, और मिट्टी की उर्वरता, फसल की उपज में सुधार करते हैं, और दुनिया भर में मनुष्यों द्वारा उनके लाभों के लिए भी उपयोग किए जाते हैं।  हालाँकि, दीमक की कुछ प्रजातियाँ कृषक समुदाय के लिए खतरा बन रही हैं क्योंकि वे प्रत्यक्ष और अप्रत्यक्ष रूप से कृषि प्रणाली को बड़ा नुकसान पहुँचा रही हैं।

•    दीमक जंगल में मृत लकड़ी के अपघटन में योगदान करते हैं, जो युवा पौधों को अंकुरित होने से रोकते थे और इस प्रकार मानव उपयोग के लिए पौधों की वृद्धि को प्रभावित करते थे।  कुछ अन्य सकारात्मक महत्व यह है कि दीमक द्वारा अपघटित लकड़ी मिट्टी के खनिज पोषक तत्वों को बढ़ा सकती है ,दीमकों को एग्रोइकोसिस्टम पर पर्याप्त प्रभाव के लिए जाना जाता है।  उन्हें "पारिस्थितिकी तंत्र इंजीनियर" कहा जाता है क्योंकि वे मिट्टी की उर्वरता को बनाए रख सकते हैं, रूपांतरित कर सकते हैं और उसका समर्थन कर सकते हैं

•    दीमक फायदेमंद हो सकते हैं क्योंकि वे केंचुए और कवक की तरह मृत पौधों के पदार्थ को विघटित करते हैं और पोषक तत्वों को पारिस्थितिकी तंत्र में लौटाते हैं।  यह ध्यान रखना महत्वपूर्ण है कि वे कई पारिस्थितिक तंत्रों का एक मूल्यवान घटक हैं।  दीमक रानी 20 वर्ष से अधिक जीवित रह सकती हैं।

•    दीमक की आंत में बैक्टीरिया हवा से नाइट्रोजन निकालने में मदद करते हैं और मिट्टी को यह उत्कृष्ट उर्वरक प्रदान करते हैं।  यह छोटा कीड़ा मिट्टी में पोषक तत्वों को बनाए रखने में मदद करने के लिए कार्बनिक और अकार्बनिक पदार्थों को मिलाता है।  दीमक हमारे जंगलों में भी महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं।

 आज आपके सामने ऐसे चर्चा इसलिए की गई हैं की हम दीमक से होने वाले नुकसान के साथ उसकी उपस्तिथि के महत्व को भी समझें और कुछ ऐसा रास्ता निकाले की दीमक से होने वाले नुकसान से भी बचा जाए और उसके लाभ को भी प्राप्त किया जाए।

दीमक के महत्व पर और हमें दीमक से अपने खेतों को बचाने के लिए किन सावधानियों को ध्यान रखना चहिए इस चर्चा को वीडियो के द्वारा बताने का प्रयास किया है इस चर्चा के अंत मैं वीडियो की लिंक दी जा रही जिससे सभी पाठक देंखे और मेरे साथ इस चर्चा मैं अपने विचार साझा करें।आप सभी के विचार आमंत्रित हैं और बहुत उपयोगी है।

 

सादर
डॉ जया शर्मा 
एसोसिएट प्रोफेसर 
सेज विश्वविधालय भोपाल
लेखक कल्याणी पब्लिकेशन दिल्ली

Enquire Now